वर्षा शामकुले जी का जीवन परिचय।

General Secretary Nationalist Congress Party Maharashtra State – NCP

वर्षा गणपतराव शामकुले का जन्म चंद्रपुर जिल्हा में स्थित नागभीड़ नामक नगर में हुआ है. उनके पिता श्री. गणपतराव शामकुले और उनकी माता श्रीमती. शंकुन्तला शामकुले है. वर्षाजी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा (पहली से चौथी तक) संगम प्राथमिक विद्यालय, लष्करीबाग, नागपुर यहाँसे की है. अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए उन्होंने एस. सीं. एस. गर्ल्स हाई स्कूल को चुना. माध्यमिक स्कुल की पढ़ाई ख़त्म करके अधिक शिक्षण के हेतु उन्होंने नागपुर के प्रतिष्ठित वसंतराव नाईक शासकीय कला और सामाजिक विज्ञान (मोरिस नामक कॉलेज )में अपनी स्नातक तक की पढ़ाई प्राप्त की. इसी के बाद अपने उच्चशिक्षण हेतु उन्होंने मोरिस कॉलेज से ही अर्थशास्त्र में अपनी स्नातकोत्तर पढ़ाई (M.A.) का अध्ययन किया.

वर्षाजी शामकुलेने अपने निजी जीवन पर डॉ. बाबासाहब अंबेडकर के विचारोंका का प्रभाव देखते अपने आगामी संशोधन एवं अध्ययन के लिए डॉ. अम्बेडकर की विचारधाराओं का जिक्र किया. उन्हीके दिखाए हुए रास्तों पर चलनेका मनसूबा रखते हुए और उन्होंने दिखाए हुए सपनोंको साकार करने हेतु वर्षाजीने अगली पढ़ाई का विषय उन्हींकी विचारधारोंको समर्पित किया. इसी विषय में उन्होंने अपना और एक (M. A.) नागपुर स्थित P.W.S. कॉलेज से कम्प्लीट किया.

इस विषय के अनुसार और उनके बचपनसेही सामाजिक घटकों के प्रति ठहरे हुए लगाव के कारण वर्षाजी की समाज की सेवा करने की मनीषा दिन प्रति दिन दृढ़ होती गई. उन्होंने अपने अगले कदम इसी दिशा में उठाये है. नागपुर में स्थित कुम्भलकर सामाजिक संस्थान से अपनी समाजकार्य से सम्बंधित पदविका (M.S.W.) हासिल करना वर्षाजी की इसी मनीषा का निर्देश करता है.

इतना ही नहीं वर्षा जी की विचारधारा और शिक्षणके प्रति आस्था के कारण उनका दृष्टिकोन अधिक विश्वव्यापी होगया. इसी जिज्ञासा को अपने अध्ययन का एक अंग बनाने हेतु, वर्षाजी ने दुनिया में कठिन माने जानेवाली फ्रेंच भाषाके प्रमाणित पाठ्यक्रमका यशस्वी अध्ययन नागपुर विद्यापीठ से किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *