Vision & Mission

वर्षाजी की राजकीय और सामाजिक कार्यकीर्द के बारे में जानने के लिए हमें उनके व्यतीत जीवन के साथ साथ चलते रहना चाहिए. 

अपने शैक्षणिक कार्यकाल 1996 में जब वे कॉलेज में पढ़ रहे थे तब मोरिस कॉलेजमें विद्यापीठ प्रतिनिधि के रूपसे उन्होंने अपने प्रतिनिधिक जीवन का आरंभ किया. उसके बाद राजीव गांधी छात्र सेना में अध्यक्षीय रूप से उन्होंने अपने कॉलेज में प्रतिनिधित्व किया. इसी अनुभव को अपनी ताकद बनाते वर्षाजीने अपने नेतृत्व का समाज और राजकीय क्षेत्र में विस्तार किया. 

वर्षाजी की इसी नेतृत्वक्षमता को नजर के सामने रखते हुए राष्ट्रवादी कॉंग्रेस के पक्षश्रेष्ठियोंने उन्हें सन 1988 और 2000 के दरमियान राष्ट्रवादी युवक कॉंग्रेस पार्टी में प्रदेश महासचिव के पद पर नियुक्त कर किया. 

इस जिम्मेवारी पर खरे उतरकर वर्षाजीने अपना कर्तुत्व सिद्ध किया.  इस पद के समाधानात्मक कार्य को देखकर पक्षश्रेष्ठियोंने सन 2008 से 2018 को युवक कॉंग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष और विदर्भ प्रमुख का समांतर कार्य करने की जिम्मेवारी वर्षाजी के सक्षम कंधो पर सौप दी. 

इसी दौरान वर्षाजी ने अपने कार्य का एक भाग होते हुए मजदुर/सामान्य कामगारों के प्रति लगाव देख कर और एक जिम्मेवारिक नेतृत्व का हिस्सा होते हुए 2008 से 2018 तक राष्ट्रवादी माथाड़ी और सामान्य कामगार संघटन के नागपुर जिल्हा अध्यक्ष के पद का अनुग्रहन किया. 

वर्षाजी का कर्तुत्व जितना राजकीय क्षेत्र में रहा है उतनाही सक्षम समाजक्षेत्रमें भी रहा है. समाज के प्रति आस्था और अल्पसंख्यकों के हक़ के प्रति उनकी जागरूकता देखकर उनकी नियुक्ति भारतीय अल्पसंख्यक विभागमें सन 2019 में महासचिव के पद पर हुए थी. 

वर्तमानमें वर्षा शामकुलेजी राष्ट्रवादी कॉंग्रेस पार्टी के महाराष्ट्रप्रदेश में महासचिव पद पर सन 2019 से कार्यरत है. जेष्ठ पक्षश्रेष्ठियों ने उनके कंधो पर विश्वासपूर्वक सौप दे गया हुआ जिम्मेवारीक कार्य वर्षाजी अपने कुशल संघटन और सक्षम नेतृत्व के बल पर यशस्वी रूप से पूर्ण कर रही है ।

वर्तमान राष्ट्रवादी कॉंग्रेस पार्टी (महाराष्ट्रप्रदेश) के महासचिव तथा सामाजिक कार्यकर्ती वर्षाताई शामकुले का समाजविषयक दृष्टिकोण और समाजके प्रति कुछ कर दिखाने की अभिलाषा बचपन से ही उनके जीवन में प्रतीत होती है. शालेय और महाविद्यालयीन जीवनमें उन्होंने अपने कुशल संघटन और सक्षम नेतृव प्रतिनिधिक स्वरुप से समाज में प्रदर्शित किया है.

डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर और उनकी विचारधाराओं का पालन करते हुए समाज के पिछड़े और दलित वर्ग के प्रति उनका विशेष लगाव है. उनके दिखाए हुए रास्तो और चलने की और उनके सपनोका समाज निर्माण करने की वर्षाजी ने ठान ली है. समाज के विभिन्न घटको का अभ्यास करके उनका जीवनमान सुधरने हेतु वर्षाजी की हरेक कृति उनकी समाजके प्रति रहनेवाली प्रामाणिक आस्था और उनके संघर्ष का निर्देश करती है. 

वर्षाजीने अपने कार्यकीर्द में राजकीय पार्टीके विभिन्न अंग एवं पदों  पर कार्य किया है. उन्होंने  1999 से 2008 राष्ट्रवादी युवक कॉंग्रेस पार्टीके प्रदेश महासचिव,  2008 से 2018 युवक कॉंग्रेसके प्रदेश उपाध्यक्ष और विदर्भ प्रमुख के पद का अनुग्रह किया है. इसी दौरान वर्षाजी की नियुक्ति राष्ट्रवादी माथाड़ी और सामान्य कामगार संघटन के जिल्हा अध्यक्ष के स्थान पर हुए थी. केवल इतनाही नहीं, वर्षाजी सन 2019 में भारतीय अल्पसंख्यक विभाग में महासचिव के रूप से कार्यरत थी.

प्रगतिशील और शुद्ध विचारों पर चलने वाले लोगोंका समाज निर्माण करना वर्षाताई का जीवनध्येय हैं. ऐसे ध्येय को नजरके सामने रखते हुए उन्होंने उठाया हुआ हर एक कदम उनके कर्तुत्व और उनकी दृष्टि का प्रगतिशील अंदाज बयाँ करता है. सामाजिक कार्य में सदा अग्रेसर रेहनेवाली नेता वर्षाताई शामकुले समाजकी विभिन्न समस्या को पार करके आनेवाले कल का एक आशादायी चेहरा है.

यदि आप वर्षा जी तक अपने विचार अथवा किसी भी प्रकार की जानकारी पोहोचाना चाहते है तो नीचे दी गई बटन पर क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *